• About Us Dainik DIRASHYA
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Terms And Conditions/Dainik dirashya
  • December 8, 2021

सेहत के लिए गज़ब है लौंग

जहां धार्मिक दृष्टि से लौंग को पूजा में शामिल किया जाता है। क्योंकि लौंग के अभाव में पूजा अर्चना अधूरी रह जाती है। पूजा में लौंग का इस्तेमाल करना शगुन माना जाता है। वहीं लौंग हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। क्योंकि लौंग फाइवर , मैगजीन , विटामिन सी , विटामिन के ,एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि तत्वों से भरपूर होती है। लौंग में आपकी सेहत का खजाना छुपा हुआ है।

लौंग कई तरह की समस्याओं के समाधान में अपनी भूमिका निभाती है। यदि आप भी उन समस्याओं का शिकार हैं तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं  लौंग के  नुस्खे————–

बढ़ाएं इम्यूनिटी—-

 

लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं जो हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं हमारे शरीर को किसी भी संक्रमण या बिमारी से लडने में काफी मददगार होते हैं।

 

पाचन सम्बन्धि समस्या में करें सुधार—-

 

सुबह सुबह लौंग का सेवन करने से आपको पाचन सम्बन्धि किसी भी समस्या का इलाज करने में मदद मिलती है। लौंग पाचन एंजाइमों के स्त्राव को बढ़ाती है ,जो कब्ज और अपच जैसे पाचन सम्बन्धि विकारों को रोकने में मददगार है। लौंग फाइवर से भरा होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

 

लीवर फंक्शन को बढ़ावा—- 

 

हमारालीवर शरीर को डिटाक्स करता है। हमारे द्वारा सेवन की जाने वाली दवाईयों को मेटाबोलिज्म करता है। अपने लीवर के कामकाज को बहेतर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल करें। लौंग लीवर को एक्टिव रखने में सहायक होता है।

 

 

हड्डियों को भी है मददगार—- 

 

लौंगमें फ्लेवोनॉयड्स , मैगजीन और यूजेनाॅल होते हैं जो हड्डी और संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। लौंग का सेवन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में सहायक होता है।

 

सिर दर्द को दे आराम—-

 

लौंग में यूजेनाॅल होता है जिसमें एनाल्जेसिक , एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है।यह इस मसाले को सिर दर्द के लिए एक शानदार उपाय बनाता है।एक गिलास दूध के साथ लौंग का पाउडर लें।आप चाहें तो लौंग का तेल सिर पर मसाज करा सकती हैं । इससे भी आपको आराम मिल जाएगा।

 

दांतों के दर्द रोकने में मदद—-

 

दांत दर्द रोकने के लिए लौंग का तेल आमतौर पर दांतों पर लगाया जाता है। लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। लौंग में संवेदनहारी गुण होते हैं ,जो कुछ समय के लिए असुविधा को रोकते हैं।

 

खांसी से दिलाए राहत—-

 

यदि आपको लगातार खांसी आने पर है और घर में कोई मेडिसिन भी उपलब्ध नहीं है । तो आप अपने दांतों के नीचे दो लौंग चबा लें। आपको पांच मिनट में आराम मिल जाएगा। यदि आप बाहर जाएं तो अपने बैग में कुछ लौंग अवश्य डाल लें।

 

गले की खराश करे दूर—-

 

अगर आपको सर्दी से गले में खराश हो जाए या आपकी आवाज बैठ जाए । तो आप रोज लौंग चबाएं और नमक व लौंग के उबले हुए पानी से गरारे करें।

 

कान का दर्द रोकने में मददगार----

 

अक्सर देखा जाता है कि कान के अंदर कोई चींटी या अन्य कोई कीट पहुंच जाता है और कान दर्द करने लगता है।या कान में खुजली बगेरह होने लगती है तो आप सरसों के तेल में दो चार लौंग डालकर गरम करके ।उस तेल को छानकर कान में डालने से दर्द , खुजली बन्द हो जाता है।

Share and Enjoy !

Shares

SHAHANAJ KHAN

शहनाज़ खान दैनिक दृश्य की सह-संस्थापक एवं सम्पादक है इन्हें लिखने का शौक है। अपनी कविताओं को भी जल्द ही आप तक पहुंचाने का प्रयास करुंगी। धन्यवाद

Read Previous

b.ed की फीस होगी वापस सरकार ने दिए आदेश।

Read Next

मोहब्बत की समां

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares