• About Us Dainik DIRASHYA
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Terms And Conditions/Dainik dirashya
  • December 8, 2021

अब घर की छत पर उगाएं लहसुन

लहसुन का तड़का तो सभी को पसंद होता है। और हो भी क्यों ना क्योंकि लहसुन किसी भी डिश का स्वाद दोगुना कर देता है और साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। लहसुन  मसाले का साथी होता है। ज्यादातर गृहिणियां  अदरक लहसुन का पेस्ट बनाकर एयरटाइट डिब्बे में पैक करके रख देती हैं और उसका उपयोग अपनी प्रत्येक डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए करती हैं।

समस्या है कि लहसुन को बार-बार बाजार से लाया जाता है हम आपकी इस समस्या का समाधान लाए हैं अब अपने घर के  आंगन में या छत पर आसानी से लहसुन को उगाया जा सकता है। आइए जानते हैं लहसुन उगाने के लिए विधि।  

         जगह का चुनाव

यदि आपके घर का आंगन बहुत बड़ा है। तो आप अपने आंगन के किसी एक साइट को लहसुन खाने की जगह दे सकती हैं और यदि आपका घर छोटा है तो चिंतित ना हो आप अपने घर की छत पर लहसुन उगाने के लिए चुने। आप की छत लहसुन  उगाने में आपकी मददगार होगी। आप अपनी छत के एक कोने को लहसुन उगाने के लिए चुने।

           

                 मिट्टी का चयन

लहसुन उगाने के लिए सेकंड स्टेप ज्यादा मायने रखता है ।आप लहसुन उगाने के लिए बेहतरीन मिट्टी का चुनाव करें। याद रखें की मिट्टी रेतीली न हो। अब इस मिट्टी को आप अपनी छत के किसी कोने में 8-9 इंच मोटी परत में फैलाएं। ये बात आप पर निर्भर करती है कि आप को कितनी जगह में लहसुन उगाना है। आप उतनी ही जगह में मिट्टी को खेत के आकार में फैलाएं।

                        खाद का प्रयोग

आपने जिस मिट्टी को फैलाया है उस मिट्टी में खाद का प्रयोग करें। मार्केट में खाद उपलब्ध होता है चाहे तो आप रासायनिक खाद ले सकती हैं या गोबर की खाद(कम्पोस्ट खाद) ले सकती हैं। खाद को मिट्टी में अच्छी प्रकार से मिला दें। लेकिन गोबर की खाद सबसे बेहतरीन होती है यह मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ा देती है।

                     बीज का चुनाव

  लहसुन उगाने के लिए मार्केट से लहसुन ले आए। लाए हुए लहसुन की कलियों को अलग अलग कर लें। जो कलियां बेकार और पीली हो उन्हें निकाल कर फेंक दें और साफ-साफ कलियों को एक जगह कर लें।

                   बीज बोना to sow seed

लहसुन को बोना बहुत ही आसान होता है। लहसुन की कलियों को एक कटोरे में लें और एक 10-12 इंच की लकड़ी लेकर मिट्टी में लाइने करें। याद रखें लाइने एक-एक करके करें और उस लाइन में लहसुन की कलियों को 2से3 इंच गहरी और दूरी पर मिट्टी से दबा दें। इसी क्रम को तब तक जारी रखें जब तक आपकी जितनी मिट्टी है उसमें लहसुन पूरा हो जाए और बोने के उपरांत पानी से छिड़काव करें।

                    लहसुन बुवाई के बाद देखभाल

आप हर रोज सुबह और यदि गर्मी हो तो सुबह- शाम को पानी लगाएं। पानी लगाते वक्त याद रखें कि पानी को मग्गे के माध्यम से छिड़काव करना है।न की यूं ही धारा के माध्यम से पानी डाल दें। इससे आपका बुवा हुआ लहसुन बह जाएगा। जिसे उगने में किल्लत हो सकती है।

यदि आप के पौधों पर कीटाणु लग रहे हैं तो आप समय-समय पर कीटाणु नाशक दवाइयों का छिड़काव करें। आपका लहसुन जल्दी ही उगकर तैयार हो जाएगा।

Share and Enjoy !

Shares

SHAHANAJ KHAN

शहनाज़ खान दैनिक दृश्य की सह-संस्थापक एवं सम्पादक है इन्हें लिखने का शौक है। अपनी कविताओं को भी जल्द ही आप तक पहुंचाने का प्रयास करुंगी। धन्यवाद

Read Previous

कोविड प्रमुख ने कोविन प्लेटफार्म के प्रदर्शन पर गलत सूचना को खारिज कर दिया है।

Read Next

कोरोना के बढ़ते कहर में और लगातार प्रॉफेसर्स कि मौत के बाद भी एएमयू० अलीगढ़ करा रहा है परीक्षा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares