• About Us Dainik DIRASHYA
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Terms And Conditions/Dainik dirashya
  • December 8, 2021

यू०पी० बोर्ड की भी रद्द हुई 12वीं की परीक्षा, ख़ुद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके दी जानकारी…!

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का आदेश दिया है। यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हुई बैठक में लिया गया । इससे पहले सीबीएसई और आईसीएसई की 1वीं0 – 12वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी। केंद्र के इस फैसले के बाद गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई बोर्ड ने भी अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी, और आज यूपी बोर्ड ने भी परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में गुरुवार को कोरोना पर बनी टीम – 9 की एक बैठक हुई थी, जिसमें परीक्षा को लेकर चर्चा किया गया। आपको हम बताते चलें कि दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा मंत्री है, लेकिन वह टीम – 9 के सदस्य नही हैं, फिर भी वह बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बैठक में शामिल हुए थे ।

इस बैठक ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है। यूपी में बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के देने के लिए 26,09,501 छात्र थे। टीम – 9 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के साथ यह बैठक करीब 30 मिनट तक चली, जिसमें यह निष्कर्ष निकाला गया कि कोरोना के प्रकोप और छात्रों के स्वस्थ को मद्देनजर रखते हुए, यूपी बोर्ड की12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी जाए । यह बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हुई थी और करीब 11:00 बजे समाप्त हो गयी। शिक्षा बोर्ड के द्वारा तैयार की गई कमेटी ने रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने पेश की इसमें परीक्षा रद्द किए जाने के बाद परीक्षार्थियों के अन्य विकल्प के सुझाव दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि, 10वीं और 11 वीं के प्राप्तांक को मिलाकर उसका औसत निकालकर बनाया जाएगा 12वीं बोर्ड का रिज़ल्ट

प्रधानमंत्री द्वारा CBSE बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित किए जाने के बाद कई राज्यों ने भी बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया, जिसमें मध्‍यप्रदेश, गुजरात, राजस्‍थान, गोवा, उत्तराखंड और हरियाणा बोर्ड ने भी शामिल है ।

Share and Enjoy !

Shares

Abdul Vahab

Student of Politics | Writer | Activist | AMU Co-editer Dainik Dirashya

Read Previous

अपने अधिकार की प्रतीक्षा करता पर्यावरण

Read Next

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के जन्मदिन पर युवाओं ने जोश से मनाया “यूपी बेरोजगार दिवस”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares