• About Us Dainik DIRASHYA
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Terms And Conditions/Dainik dirashya
  • October 25, 2021

राशन कार्ड क्या है?राशन कार्ड कैसे चैक करें।

राशन कार्ड क्या है। राशन कार्ड कैसे चैक करें

राशन कार्ड क्या है

राशन कार्ड क्या है?राशन कार्ड कैसे चैक करें।

 

राशन कार्ड क्या है? राशन कार्ड कैसे चैक करें।

 

राशन कार्ड आज लाखों परिवारों को मोटा अनाज मुहैया कराने में सहायक सिद्ध हुआ है। राशन कार्ड के जरिए ही यह कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है।राशन कार्ड परिवार के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसकी हर सरकारी कार्य में पहचान के लिए उपयोगी होता है।

 

राशन कार्ड भारत में राज्य सरकारों द्वारा उन परिवारों को जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती खाद्यान्न खरीदने के लिए पात्र हैं । वे कई भारतीयों के लिए पहचान के एक सामान्य रूप के रूप में भी काम करते हैं।

 

एनएफएसए के तहत, भारत में सभी राज्य सरकारों को उन परिवारों की पहचान करनी होती है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी वाले खाद्यान्न खरीदने के लिए पात्र हैं और उन्हें राशन कार्ड प्रदान करते हैं। एनएफएसए के तहत दो प्रकार के राशन कार्ड हैं:

 

प्राथमिकता वाले घरेलू (पीएचएच) राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो अपनी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रत्येक प्राथमिकता वाला परिवार प्रति सदस्य प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है ।

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड “गरीब से गरीब” परिवारों को जारी किए जाते हैं। प्रत्येक एएवाई परिवार प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न का हकदार है।

 

“एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड” है आधार राष्ट्रीय राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना आधारित सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, भारत के भीतर आंतरिक प्रवासियों, जिसके तहत लाभार्थियों भारत में रियायती खाद्य कहीं भी खरीद सकते हैं शामिल हैं। 

उदाहरण के लिए, एक प्रवासी श्रमिक अपने प्रवासी गंतव्य स्थान पर अपने हिस्से का भोजन प्राप्त कर सकता है, जबकि उसका परिवार अपने स्रोत/मूल गृह स्थान में अपना हिस्सा प्राप्त कर सकता है।

 

आप सीधे नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

 

https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx

 

https://nfsa.gov.in/portal/Ration_Card_State_Portals_AA

 

Share and Enjoy !

Shares

admin

Read Previous

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्वा सरमा के खिलाफ हत्या की बोली लगाने के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हुई है।

Read Next

वाह रे! दहेज तेरी भूख आज भी ना मिटी, फिर से एक बेटी दहेज की भेंट चढ़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares