• About Us Dainik DIRASHYA
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Terms And Conditions/Dainik dirashya
  • October 25, 2021

हिंदी दिवस पर विशेष लेख: शहनाज़ ख़ान

हिन्दी दिवस पर विशेष लेख

जैसा कि सभी जानते हैं 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि 14 सितंबर सन 1949 को हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया। लेकिन यह दुर्भाग्य की बात रही है कि हमारी हिंदी अभी तक राजभाषा का दर्जा ले पाई है न की राष्ट्रभाषा का।इसका मुख्य कारण यह भी रहा है कि भारतीयों द्वारा हिन्दी बोलने में झिझक।

अफसोस की बात कहती है कि हम हिंदुस्तानी होते हुए भी अपनी भाषा हिन्दी को बोलने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं जबकि बनावटी भाषाओं को बोलने में अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं।

जिस प्रकार से हमारा प्राकृतिक सौंदर्य है अपनी सादगी से सुंदर दिखता है न की भौतिक वस्तुओं के लेप से। ठीक उसी प्रकार हमारा व्यवहार ,हमारा व्यक्तित्व और हमारी बोलचाल की सुंदरता हमारी हिंदी वर्णमाला की शब्दों से युक्त ध्वनि से ही होती है।

असल बात तो यह है हिंदी में मुनाफा नहीं मिलता अंग्रेजी में मिलता है। सरकारें अंग्रेजी में चलती है आम लोग उसे पकड़ ही नहीं पाते हैं। अफसोस की बात है कि हमारे कोई भी अफसर हिंदी में कोई कार्य नहीं  कर पाते और न ही अपने बच्चों को हिंदी मीडियम पाठशाला में भेजने के लिए तैयार होते हैं हमारी नई पीढ़ी से आप सेवनटी टु तो पूछ सकतें हैं परन्तु बहात्तर में संख्या कितना होता है बच्चे बता ही नहीं पाते हैं।

हमारी आज की पीढ़ी रोज डे वैलेंटाइन डे ,मदर्स डे , फादर्स डे इत्यादि दिवस मन मस्तिष्क पर छाए रहते हैं। कौन जानता है कब मनाया जाता है हिंदी दिवस ? हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत अंग्रेजी ने लूट ली।

भाषा ही संस्कृति है। प्रत्येक देश की अपनी विशिष्ट भाषा होती है। जिसे राष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिया जाता है। लेकिन हमारी हिंदी को यह सौभाग्य कहां प्राप्त है।

अपनी संस्कृति को ,अपनी भाषा को सम्मान दीजिए और ” गर्व से कहिए हिंदी है हम 

Share and Enjoy !

Shares

SHAHANAJ KHAN

शहनाज़ खान दैनिक दृश्य की सह-संस्थापक एवं सम्पादक है इन्हें लिखने का शौक है। अपनी कविताओं को भी जल्द ही आप तक पहुंचाने का प्रयास करुंगी। धन्यवाद

Read Previous

मुरादाबाद में ग्यारह हजार बिजली के तार टूटने से बड़ा हादसा.

Read Next

मौसम खराब होने की वजह से “राकी और रानी” फिल्म की शूटिंग  मंगलवार को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares