• About Us Dainik DIRASHYA
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Terms And Conditions/Dainik dirashya

अब घर के गमले में उगेगी हरी मिर्ची

अब घर के गमले में उगेगी हरी मिर्ची।

खाने में स्वाद बढ़ाना हो या सेहत का ख्याल रखना हो तो अपने खाने में हरी मिर्च शामिल करें। कुछ लोग हरी मिर्च को खाने के साथ कच्चा खाना पसंद करते हैं ।

जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। हरी मिर्च से  सब्जी , आचार , भरवां मिर्च जैसी कई चीजें बनायी जाती हैं।साथ ही साथ हरी मिर्च  विटामिन ए , बी 6, सी , आयरन , काॅपर , प्रोटीन आदि पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यही नहीं हरी मिर्च में बीटा कैरोटीन , क्रीप्टोक्सान्थिन ,लुटेन -जक्सन्थिन आदि स्वास्थ्यवर्द्धक चीजें मौजूद होती हैं। लेकिन मिर्च को बाजार से मंगाना पड़ता है तो अब आप परेशान नहीं होना क्योंकि हम आपको घर में ही हरी मिर्च उगाने का हल लें आएं हैं।आप अपने गमले या छत पर हरी मिर्च उगा सकती हैं आइए जानें गमले में कैसे उगाए हरी मिर्च—–

कैसे करें मिट्टी का चयन।

मिट्टी का चयन– सबसे पहले आप अपने गमले में मिट्टी डालें ।याद रहे मिट्टी रेतीली नहीं होनी चाहिए। क्योंकि रेतीली मिट्टी अधिक नमी मांगती है यदि किसी कारणवश आप पौधों में पानी डालना भूल गए तो पौधा नमी के आभाव में सूख सकता है। इसलिए रेतीली मिट्टी का प्रयोग न करें।

कैसे मिलेगा पौधे को पोषण।

खाद– अब आप मिट्टी में खाद मिलाएं।आप रासायनिक खाद या कम्पोस्ट खाद कोई भी खाद मिट्टी में मिला सकती हैं।बहेतर होगा कि आप कम्पोस्ट खाद का ही उपयोग करें , रासायनिक खाद कई बार हानिकारक होता है। मिट्टी में खाद मिलकर मिट्टी उपजाऊ हो जाती है , उसकी उर्वरा शक्ति बढ़ जाती है।जो पौधे के विकास में सहायक होती है।

कैसे करें पौधे का चयन।

बीज या पौधा– यदि आप बीज के माध्यम से मिर्च उगाना चाहती हैं तो बाजार या बीज भण्डार से जाकर उत्तम बीज लें आएं।याद रहे बीज अच्छी किस्म का होना चाहिए ,बीज घटिया क्वालिटी का होने के कारण वह उगता नहीं है। अब मिट्टी को कुरेदकर बीज को एक-दो इंच नीचे बो (मिट्टी में दबाएं) दें और पानी का छिड़काव करें। धूप में रखें। नित्य नियम से सुबह-शाम गमले में पानी डालती रहें। यहां ध्यान देने योग्य बात है कि गमले को हमेशा पानी से भरा न रहने दें अगर पानी भरा रहता है तो बीज गल जाएगा। आप चाहें तो मिर्च की पौध लगा सकती हैं। बाजार में मिर्च की पौध उपलब्ध रहती है आप बाजार से पौधे लाकर लगा सकती हैं।

Share and Enjoy !

0Shares
0

SHAHANAJ KHAN

शहनाज़ खान दैनिक दृश्य की सह-संस्थापक एवं सम्पादक है इन्हें लिखने का शौक है। अपनी कविताओं को भी जल्द ही आप तक पहुंचाने का प्रयास करुंगी। धन्यवाद

Read Previous

जहांगीराबाद पुलिस की मुठभेड़ में घायल हुआ बदमाश के पास से बरामद हुआ एक कुंटल गोश्त ओर असलहा।

Read Next

कृषि बिल के विरोध में रालोद के जयंत चौधरी 4 मार्च को जहांगीराबाद में करेंगे जनसभा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0